Saturday, January 16, 2021

लाभदायक स्टॉक चुनने के लिए 3 विधियाँ

 स्टॉक चुनना एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है और निवेशकों के पास अलग-अलग अपना अनुभव हैं।  हालांकि, निवेश के जोखिम को कम करने के लिए सामान्य विधि का पालन करना बुद्धिमानी है।  यह लेख उच्च प्रदर्शन वाले शेयरों को चुनने के लिए इन बुनियादी विधि की रूपरेखा तैयार करेगा।


विधि 1. 

समय सीमा और निवेश की सामान्य नियम पर निर्णय लें।  यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके द्वारा खरीदे जाने वाले शेयरों के प्रकार को निर्धारित करेगा।

 मान लीजिए कि आप दीर्घकालिक निवेशक बनना चाहते हैं, तो आप ऐसे शेयरों को ढूंढना चाहेंगे, जिनमें स्थिर विकास के साथ-साथ स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ हों।  इन शेयरों को खोजने की कुंजी पिछले दशकों में प्रत्येक स्टॉक के ऐतिहासिक प्रदर्शन को देखकर है और एक साधारण व्यवसाय S.W.O.T करते हैं।  (शक्ति-कमजोरी-अवसर-खतरा) कंपनी पर खोज।

 यदि आप अल्पकालिक निवेशक बनना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित में से एक नियम का पालन करना होगा।

 १ :  मोमेंटम ट्रेडिंग 

यह रणनीति उन शेयरों की तलाश करना है, जो हाल के दिनों में मूल्य और मात्रा दोनों में वृद्धि करते हैं।  अधिकांश तकनीकी नियम इस ट्रेडिंग रणनीति का समर्थन करते हैं।  इस रणनीति पर मेरी सलाह उन शेयरों की तलाश करना है जिन्होंने अपनी कीमतों में स्थिर और  वृद्धि का प्रदर्शन किया है।  यह विचार यह है कि जब स्टॉक अस्थिर नहीं होते हैं, तो आप केवल ट्रेंड के टूटने तक अप-ट्रेंड की सवारी कर सकते हैं।

 २.  विपरीत नियम 
यह नियम शेयर बाजार में अति-प्रतिक्रियाओं की तलाश है।  शोध बताते हैं कि शेयर बाजार हमेशा कुशल नहीं होता है, जिसका मतलब है कि कीमतें हमेशा शेयरों के मूल्यों का सही प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।  जब कोई कंपनी एक बुरी खबर की घोषणा करती है, तो लोग घबराते हैं और कीमत अक्सर स्टॉक के उचित मूल्य से नीचे चली जाती है।  यह तय करने के लिए कि किसी समाचार पर स्टॉक ओवर रिएक्ट किया गया है, आपको बुरी खबर के प्रभाव से उबरने की संभावना को देखना चाहिए।  उदाहरण के लिए, यदि स्टॉक 20% गिर जाता है, तो कंपनी एक कानूनी मामला खो देती है, जिसमें व्यवसाय के ब्रांड और उत्पाद को कोई स्थायी नुकसान नहीं होता है, तो आपको विश्वाश हो सकते हैं कि बाजार में उथल-पुथल।  इस रणनीति पर मेरी सलाह उन शेयरों की एक सूची ढूंढना है जिनकी कीमतों में हालिया गिरावट है, एक प्रत्यावर्तन (कैंडलस्टिक विश्लेषण के माध्यम से) की क्षमता का विश्लेषण करें।  यदि स्टॉक कैंडलस्टिक रिवर्सल पैटर्न को प्रदर्शित करते हैं, तो मैं हाल की खबरों के माध्यम से हाल ही में बिकने वाले अवसरों के अस्तित्व का निर्धारण करने के लिए हाल की कीमत की गिरावट के कारणों का विश्लेषण करने के लिए जाऊंगा।



 विधि 2. 

आचरण शोध जो आपको उन शेयरों का चयन करते हैं, जो आपके निवेश समय सीमा और रणनीति के अनुरूप हैं। web पर कई स्टॉक स्क्रीनर हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार स्टॉक खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

विधि 3. 

एक बार जब आपके पास खरीदने के लिए शेयरों की एक सूची होगी, तो आपको उन्हें इस तरह से विविधता लाने की जरूरत होगी जो सबसे बड़ा इनाम , जोखिम अनुपात देता है।  ऐसा करने का एक तरीका आपके पोर्टफोलियो के लिए एक diversified विश्लेषण है।  विश्लेषण आपको धन का अनुपात देगा जो आपको प्रत्येक स्टॉक को आवंटित करना चाहिए।  यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि विविधीकरण निवेश की दुनिया में मुफ्त-लंच में से एक है।

 शेयर बाजार में लगातार पैसा बनाने के लिए आपको अपनी खोज में इन तीन चरणों को ध्यान रख कर शुरू करना चाहिए।  वे वित्तीय बाजारों के बारे में आपके ज्ञान को बढ़ाएंगे, और विश्वास की भावना उत्पन्न करेंगे, जो आपको बेहतर व्यापारिक निर्णय लेने में सहायता करता है।

No comments:

Post a Comment

General tips