Friday, May 22, 2020

मुह के बदबू से बचने के उपाय जाने

            मुँह से बदबू आये तो कैसे ठीक करे

मनुष्य एक समाजिक प्राणी होता है, इसनाते वह समूह और सामाजिक कार्य मे एक साथ कार्य करता है चाहे वह कार्य सामाजिक या व्यहारिक हो परंतु अगर किसी के मुँह से दुर्गन्ध आये तो लोग उस आदमी के साथ कोई बात नही करना चाहते है और कोई बोले कि आपके मुँह से दुर्गंध आती है तो बहुत ही समाज मे शर्म महसूश होती है। इससे कैसे छुटकारा पाया जाय हम आपको बतायेगे।



घर में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हे खाने के बड़े लाभ होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, लौंग के बारे में वैसे तो लौंग आकार में छोटा है, लेकिन इसके कई लाभकारी चमत्कारी फायदे हैं।


जी हाँ, आप सभी को बता दें कि लौंग एक बहुत छोटा सा फूल के आकार का होता है, जो लौंग के पेड़ से ही आता है। आप तो जानते होंगे लौंग की हमारे भारतीय मसालों में मुख्य जगह है, इससे खाने से नया स्वाद, खुशबू मिलती है, तो आइए आज आपको बताते हैं इससे सेहत को होने वाले फायदे के बारे में :-


1 श्वास संबंधी रोगों में लाभदायक :- जी दरअसल लौंग के तेल का अरक इतना सशक्त होता है, कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत लाभ मिल जाता है।इसी के साथ यह शरीर के लिए लाभदायक होता है।


2 दांतों के दर्द में आराम :- अगर किसी व्यक्ति के दांतों में दर्द हो तो वह लौंग के तेल के इस्तेमाल से निजात पा लेता है। इसी के साथ 99% टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग भी शामिल होता है।


3 खांसी और बदबूदार सांसों के निजात के लिए :- इसके लिए भी लौंग बहुत कारगर है। सर्दियों में गले मे खरास भी रहती है सब लौंग के उपयोग से ठीक हो जाता है, अगर आप लौंग का नियमित उपयोग करते हैं, तो इन समस्याओं से निजात मिल जाता है।


4 पाचन में लाभदायक :- आप भोजन में लौंग का उपयोग करते हैं, तो पाचन संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है। इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से लाभ दिलाने में मददगार हैं।


5 कैंसर से बचाव :- लौंग के उपयोग से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में कफी सहायक होती है। इसमें मौजूद युजेनॉल नामक तत्व कैंसर होने से बचाता है। 


1 comment:

General tips