Monday, April 13, 2020

फल और सब्जी के छिलके के भी गजब के स्वास्थ्य लाभ, आइये जानते है


फल और सब्जी के छिलके के भी है , गजब के फायदे

फल व सब्जी जो की सेहत के लिए फायदेमंद होता है,उसे हम सीधेतौर पर या जूस के रूप में भी उपयोग करते है और इसके साथ ही उसके छिलके जो की अब तक आप आपने कचरे के डब्बे में उसे फेकते है, वो भी फायदेमंद होता है। हम आपको कुछ जानकारी बता रहे है, जिसे जानने के बाद आप उन छिलके को नहीं फेकेंगे। आईये जानते है फल और सब्जियों के क्या क्या फायदे होते हैं।



१ आम के छिलके के फायदे:-

आम के छिलके चर्बी को कम करने में लाभदायक होते हैं, परन्तु आम का गूदा नहीं हैं।इसे कच्चा भी खा सकते हैं या पका कर भी। जिन लोगो को कैंसर, डायबटीज और दिल की बीमारियां होती है, उनके लिए यह जड़ी बुटी के अनुसार फायदेमंद रहते है।




२ केले के छिलके के लाभ :-

केले के छिलके को या तो सीधे ही या फिर पेस्ट बनाकर लगाने से मुँहासे दूर हो जाते हैं और चेहरा चमकने लगती है। किसी कीड़े के काट लेने पर केले के छिलके को लगाने से लाभ मिलता है। आंखों में थकान महसूस होने पर कुछ देर केले के छिलके लगाने से आराम मिलता है। मस्सों पर भी नियमित रूप से केले का छिलका लगाने से वे जल्दी ही समाप्त हो जाते हैं।

३ निम्बू के छिलके के लाभ :-

नींबू का रस सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और साथ ही इसका छिलका भी। नींबू का छिलका नियमित रूप से दांतों पर रगड़ने से दांत चमकदार बनते हैं। हाथों और पैरों की अंगुलियों के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। स्किन पर दाग धब्बों को दूर करने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग कर सकते हैं।

४ खीरे के छिलके के लाभ :-



खीरे के छिलके में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट, पोटाशियम और फाइबर पाया जाता है। इसलिए आप खीरे के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं।


५ आलू के छिलके के फायदे :-

आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जिससे ये झुर्रियां हटाने में आपकी सहायता करता है, तो जितना हो सके आलू के छिलके को अपनी स्किन परे रगड़ें और झुर्रियों से छुटकारा पाये। आलू के छिलके में भी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जितना हो सके आलू को इसके छिलके के साथ सब्जी खाने की ही आदत डालें।



नोट :- सब्जी और फल के छिलके की जानकारी हम अपने ब्लॉग से जानकारी के उधेश्य से दी है। उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।


1 comment:

General tips