Thursday, August 1, 2019

Wheat Grass Benefits (गेंहू जवारे के फायदे)

रोज पिये गेहू के जवारे का रस, शरीर मे होंगे गजब के फायदे


गेंहू के जवारे में विटामिन्स और मिनिरल्स का बहुत बढ़िया स्रोत है। इसमे A, B, C, E और K के अलावा एमिनो एसिड्स, कैलोरोफिल और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। स्वास्थ्यवर्धक और चिकित्सकीय गुणों से भरपूर गेंहू के जवारे को अंग्रेजी में wheat grass कहते है। यह बहुत से रोगों में लाभ पहुचाता है, जैसे डायबिटीज, कैंसर, त्वचा रोग,मोटापा, अर्थराइटिस,  कब्ज आदि रोगों में लाभ पहुचाता है।
१:- पेट और कब्ज की तकलीफ अगर किसी को रहती है तो वह गेहू के जवारे का रस उपयोग करने से फायदा मिलता है, इसमे अल्कलाइन होता है जिससे पेप्सिक अल्सर, डायरिया और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों से जुड़ी बीमारियों में लाभ मिलता है।
         इसीतरह इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो कब्ज और आँतो की तकलीफ में राहत देता है।

२:- अर्थराइटिस की समस्या अगर किसी की हो तो वह गेहू के जवारे के रस में कॉटन भिगो कर अर्थराइटिस वाले जगह पर लगाने से लाभ मिलता है क्योकि इसमे जलन और सूजन कम करने वाले मिनिरल्स पाये जाते है।

३:- एनीमिया गेहू के जवारे में 70% तक क्लोरोफिल पाया जाता है जो शरीर मे खून बढ़ाने में मदद करता है। इसका रस नियमित सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है।

४:- कैंसर के उपचार में गेहूं के जवारे का रस पीना बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमे मौजूद क्लोरोफिल रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

५:- गेंहू के जवारे का रस डायबिटीज़ के रोगों में भी फायदा पहुचाता है, यह कार्बोहायड्रेट के अवशोषण में देरी उत्पन्न कर ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। इसप्रकार यह डायबिटीज़ को नियन्त्रित करता है।

            उपरोक्त रोगों में फायदा के अलावा यह आँखों की रोशनी बढ़ाने में, बालो को काला करने में,दाँतो की सड़न में और त्वचा को जवान रखने में फायदा पहुचाता है।

सावधानिया:- गेंहू केे जवारे का रस अधिक सेवन से शिर दर्द और उल्टी की शिकायत  हो सकती है , पहले आप थोड़े मात्रा में इसका सेवन करे बाद में मात्रा बढ़ा दे। इसका अधिक सेवन से डायरिया और एलर्जी हो सकती है । आप गेेंहू के जवारे का रस चाय की तरह पिये एक बार मे घुट कर न पिये और आप १५ दिन से ज्यादा न पीयेें। बाद में फिर ७ या १५ दिन बाद फिर सेवन करे।

3 comments:

General tips