Saturday, August 10, 2019

शेयर मार्केट की जानकारी

    What is share market (शेयर मार्केट क्या है)
पैसा कमाने के लिए बहुत से लोगों की इच्छा रहती है, और तरह तरह के बिज़नेस आईडिया की जानकारी प्राप्त कर लोग पैसा कमाते है। हर किसी इन्सान की इच्छा होती है कि वह अमीर बने और अपने जीवन मे बहुत सारे धन कमाये आज हम इन्हीं सब बातों के बारे में जानकारी देंगे।

शेयर मार्केट क्या है :- शेयर का अर्थ होता है प्रतिभूति या अंश। जब कोई उधोगपति कोई बड़ा कम्पनी खोलता है, तो बहुत सारे धन की आवश्यकता होती है । वह पचास प्रतिशत शेयर अपने पास रखकर बाकी शेयर वह आमलोगों के लिये इशू कर देते है जिससे कंपनी को आसानी से धन इकठ्ठा हो जाता है।

                                    अपने भारत मे दो एक्सचेंज है , जिससे आप शेयर की खरीद और बिक्री कर सकते है। उनका नाम NSE और BSE है। आप लोग उसमे सीधे निवेश नही कर सकते है। उसके लिए दलालों की आवयश्कता होती है। भारत मे बहुत से दलाल है जो शेयर की खरीद बिक्री का काम करवाते है।

शेयर बाजार के बारे में बहुत से लोगों के मन मे भरम होता है, यह सट्टा बाजार है इसमें लोगों का पैसा डूब जाता है लोग बर्बाद हो जाते हैं।यह उनकी मनगढंत है। आप अपनी सूझ बूझ से शेयर बाजार में बहुत सारे पैसा कमा सकते है।

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें :-

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके बैंक में बचत खाता होना जरूरी है और साथ मे पैन कार्ड भी जरूरी है। यह दोनों कागज के बगैर आप इसमें खाता नही खोल सकते है। उसके बाद आप को डिमैट खाता और ट्रेडिंग खाता दलाल के पास खुलवाना पड़ेगा , तब जाकर आप किसी भी कंपनी के शेयर की खरीद बिक्री कर सकते है।

आजकल अपने देश  मे बहुत से सारे ब्रोकरेज है जो डिमैट और ट्रेडिंग एकाउंट खोल के देते है । कुछ फुल ब्रोकरेज है और कुछ डिस्काउंट ब्रोकरेज है। आप इनमें किसी मे भी एकाउंट खुलवा सकते है। इसमें कोई डर की बात नही है क्योकि जिसतरह सभी बैंकों को RBI रेगुलेट करती है उसी प्रकार शेयर बाजार को SEBI (Securities and Exchange Board of India) रेगुलेट करती है। आपके साथ कोई धोखा होने वाला नही हैं।
पहले से अभी शेयर खरीदना एकदम आसान हो गया है, आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता होती है।आजकल ब्रोकरेज हाउस aap भी उपलब्ध करा देते है ,जिससे आप इंटरनेट के जरिये निवेश शेयर में कर सकते है।

आप शेयर बाजार में निवेश कैसे करे :- जब आपका डिमैट और ट्रेडिंग एकाउंट खुल जाता है तो आप अपने ब्रोकरेज के द्वारा आप किसी भी कम्पनी के शेयर को आर्डर प्लेस कर सकते है। वह ब्रोकरेज हाउस आपके आर्डर को एक्सचेंज में आर्डर प्लेस कर देगा और आप इसतरह शेयर खरीद सकते है और जब आपका शेयर प्रॉफिट में होगा तो फिर इसीतरह आप सेल का आर्डर लगा देंगे और बाजार में आपकी आर्डर पर खरीदार रहेंगे तो आपका शेयर बिक्री हो जाएगा।

शेयर बाजार में जैसे पैसा बहुत जल्दी कमाया जाता है , उतना ही पैसा आप जल्दी गवा भी सकते है। इसलिए शेयर बाजार में निवेश के पहले आपको बाजार की जानकारी करनी पड़ती है ,तभी आप निवेश शुरू करे।

१ :- पहले सीखे : कोई भी काम होता है हम करने के पहले उसके बारे में जानकारी करते है तभी उस काम को करते है।

                  इसीप्रकार शेयर बाजार में निवेश करने के पहले शेयर बाजार के बारे में जाने समझे और फिर निवेश करें।

२ :- अपने रिस्क को समझें : शेयर बाजार थोड़ा रिस्की होता है। आप उतना ही इसमें पैसा निवेश करे की अगर आपको लॉस हो तो आप उतना वहन कर सके । इसमे वही पैसा निवेश करें जो आप निवेश कर के भूल जाये।

३ :- अपना खुद का रिसर्च करे : बहुत से लोग tv पर मार्केट एक्सपर्ट की बात शुन शेयर खरीदने लगते है,हो सकता हो कुछ उनकी रिसर्च सही हो, अगर इतना ही सही होता उनका रिसर्च तो वह खुद शेयर खरीद कर अमीर ना बन जाते।

आप समझ गए होंगे मैं क्या आपको बताया हो सके तो कोई भी कंपनी हो पहले आप कंपनी का कारोबार क्या है, कौनसा प्रोडक्ट तैयार करती है, उसका फाइनेंसियल कंडीशन क्या है , कही कर्जे में तो कंपनी नही आदि सब जानकारी इकठ्ठा कर कर ही शेयर खरीदे।

४ :- शेयर मार्केट के प्रारंभिक जाकारी को समझिये : जैसे किसी भी कोर्स का सब्जेक्ट होता है उसी तरह शेयर मार्केट के कुछ प्रारंभिक जरकारी होती है पहले उनको समझे फोर शेयर में निवेश कर।

इस तरह आप एक सफल इन्वेस्टर बन सकते है।

५ :- अपने भावना को नियंत्रित रखे : शेयर मार्केट में बहुत बार होता है कि कही से कुछ जानकारी मिली और तुरंत लोग निवेश कर देते है उसमें उनको भारी नुकसान होता है  शेयर बाजार में अपने भावना को नियंत्रित रखना पड़ता है।

           तभी जाकर आप एक सफल निवेशक बन सकते है।

६ :- अपने इन्वेस्ट को डाइवर्सिफाइड करे : शेयर मार्केट में अपना सभी पैसा एक कंपनी के शेयर में नही लगाना चाहिए ।आप अपने पूंजी को अलग अलग सेक्टर के शेयर में अपना पैसा इन्वेस्ट करे, इससे यह होगा की अगर कोई शेयर में आपको लॉस हो रहा होगा फिर भी आपके पूँजी पर असर नही पड़ेगा।

७ :- निवेश का लम्बा नजरिया रखे : आप अच्छी तरह समझ ले कि आपका निवेश का नजरिया जो है वह लंबे अवधि का होना चाहिये क्योंकि लंबे अवधि में ही आपको अच्छा लाभ होगा।

शेयर बाजार में बहुत से ऐसे शेयर है जो लंबे अवधि के लिए लिए निवेश हुआ है और वह अच्छा लाभ दिया है।

             ये थी कुछ शेयर बाजार की जानकारी जो आपके शेयर बाजार के सफर में आपको मदद करेगी। मैं पुआ कोसिस किया हु शेयर मार्केट की जानकारी आप को मेरे द्वारा दी गई पसन्द आएगी।
अगर हमसे कोई त्रुटि हो गई हो या कोई विषय छुट गया हो तो आप कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।
मेरे द्वारा शेयर मार्केट की जानकारी यह सिर्फ basic है जिससे आपको जो doubt है आज cleaer हो जायेगा ।

2 comments:

General tips