Wednesday, July 31, 2019

कच्चे पपीता के घरेलू नुख्से

    कच्चे पपीते के फायदे के बारे में आप अनजान होंगे।

पपीता खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता।मगर क्या आप जानते है कच्चे पपीता के फायदा के बारे में , इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो बहुत से रोगों में फायदा होता है।रोजाना कच्चा पपीता खाने से पेट से लेकर कैंसर तक के बीमारिया दूर किया जा सकता है।बहुत जगहों पर कच्चे पपीते को लोग सब्जी भी बनाकर सेवन करते है।इसमें बिटामिन A, C , मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है।

कच्चे पपीते के सेवन विभिन्न स्वास्थयसमस्यओं से छुटकारा पाया जा सकता है।यह सूजन को कम करने कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ह्रदय के रोगों में भी फायदा पहुचाता है।इसके फायदे निम्न प्रकार के है:-

१: कच्चा पपीता कब्ज में राहत पहुचाता है ,इसमे पैपिन की भरपूर मात्रा पाया जाता है , जो कब्ज को ठीक करने में सहायक होता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप अपने भोजन में कच्चे पपीता का सेवन जरूर करे।

२: कच्चा पपीता गठिया और जोड़ो की समस्या में भी फायदा पहुचाता है आप इसे हरा चाय के साथ उबाल कर सेवन करे आप के गठिया रोग में आराम मिलेगा।

३: कच्चे पपीते के सेवन से पीलिया हो या लिवर की समस्या से निजात दिलाता है। यह लिवर को मज़बूती प्रदान करता है।कच्चे पपीते के सेवन से पीलिया रोग में आराम मिलता है।

४: कच्चे पपीते के सेवन सेवन से कोलोन और प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसमें पाए जाने वाले एन्टी- ऑक्सीडेंट, फिटोन्यूट्रियाट्स और फ्लेयोनायड्स शरीर मे कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है।

                         कच्चे पपीते के सेवन से और भी बहुत फायदे होते है जैसे सरीर में विटामिन की कमी ,इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करना, ब्रैस्ट फीडिंग में फायदा और यूरिन इन्फेक्शन में भी फायदा पहुचाता है।

उमीद करता हु की आपको यह जाकारी पसंद आई होगी और आप इसका लाभ उठाएंगे। ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग साइट पर विजिट करे। www.generaltips.net

2 comments:

General tips