Wednesday, December 19, 2018

कच्चे पनीर के सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता ,कैसे जानिए।

हम सभी जानते है कि पनीर हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।पनीर दूध से बनता है। हमारे यहाँ कोई त्योहार या कोई मेहमान आ जाये तो हम पनीर की सब्जी तो जरूर बनाते है, हर किसी को पनीर की सब्जी पसंदीदा होता है,परन्तु बहुत कम लोगो को ही पता है कि कच्चे पनीर का नियमित इस्तेमाल करने से इसके होने वाले फायद के बारे में चलिये हम आप को जानकारी देते है।

                     
१ आपको बता दे कि पनीर में फास्फोरस और कैल्शियम का स्रोत माना जाता है जो शरीर को मजबूत बनाता है और आपको जान कर हैरानी होगी कि इसमें भी ओमेगा 3 भी पाया जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नही होता है। यह दिल के मरीजों के लिए भी  फयदेमंद होता है।

पनीर को हम सब्जियों और कई स्वादिस्ट व्यंजनों में भी प्रयोग करते है। आप इसके फायदे जानकर आप इसका प्रयोग करने लगेंगे। इसमे प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है ,जो हमारे पाचन क्रिया को पूर्णतः सही रखता है।फाइबर होने से हमारे शरीर मे कब्ज की भी शिकायत नही रहता है।

पनीर को पाचन में बहुत ही कारगर माना जाता है।इसमे प्रचुरमात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है। इसके उपयोग से हमारे शरीर के हड्डियों और जोड़ो को भी मजबूती प्रदान होती है क्योंकि इसमें कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।



1 comment:

General tips